मायोरा बांगगा सेबागई इंडोनेशिया, मायोरा समूहों के लिए 250.000 निर्यात कंटेनरों को हरी झंडी दिखाई

13 Juni 2019

Jokowi

जकार्ता – मायोरा ग्रुप की ओर से आज 18 फरवरी, 2019 को मायोरा समूहों के लिए 250.000 निर्यात कंटेनरों को हरी झंडी दिखाई गई। यह इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने तथा व्यापार और इंडोनेशिया के सभी लोगों को प्रेरणा देने के लिए मायोरा के वादे, यानी "बांगगा सेबागई इंडोनेशिया" का एक रूप है।

सीधे तौर पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति, जोको विडोडो की अगुवाई में निर्यात के लिए 250.000 कंटेनरों को हरी झंडी दिखाई गई, और इस अवसर पर व्यापार मंत्री, एंगगार्टियास्टो लुकिटा, उद्योग मंत्री एयरलंगा हार्टार्टो, विभिन्न सरकारी अधिकारी, मायोरा ग्रुप के प्रेसिडेंट डायरेक्टर आंद्रे सुकेन्द्र आत्मादजा तथा मायोरा के 15.000 भागीदार मौजूद थे, जिनमें लैम्पुंग के कॉफी किसान, कसावा एवं मक्के के किसान, कारखाने के कर्मचारी, तथा बैंटन और आसपास के क्षेत्रों में मायोरा के कर्मचारी शामिल हैं।

250.000 निर्यात कंटेनरों को हरी झंडी दिखाने का यह फैसला महामहिम राष्ट्रपति, जोको विडोडो के निर्देशों के अनुरूप था, क्योंकि कुछ समय पहले बोगोर पैलेस में महामहिम राष्ट्रपति के साथ एक छोटी सी बैठक में "आयात पर नियंत्रण और निर्यात में वृद्धि, दो मुख्य महत्वपूर्ण बातें जिन पर हमें साथ मिलकर विचार करना होगा"

Jokowi Lab

के बारे में चर्चा हुई थी। एक इंडोनेशियाई कंपनी के रूप में, मायोरा ने निर्यात में अपना योगदान देते हुए दुनिया भर के बाजारों में दूसरी कंपनियों को कड़ी टक्कर दी है। मायोरा समूह के कुल कारोबार में निर्यात की हिस्सेदारी 50% तक है, और इस प्रकार 35 ट्रिलियन रुपिया (Rp.) से अधिक की बिक्री का आंकड़ा प्राप्त किया है। इस तरह मायोरा इंडोनेशियाई ब्रांड के साथ इंडोनेशिया के उत्पादों का निर्यात करने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। साथ ही, मायोरा ने ज्यादा अहमियत वाले इंडोनेशियाई ब्रांडों के तैयार उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने का भी संकल्प लिया है।

फिलहाल मायोरा ने अमेरिका, रूस, मध्य-पूर्व, चीन, फिलीपींस, आसियान के अन्य देशों और यहां तक कि इराक, फिलिस्तीन एवं लेबनान सहित 100 से ज्यादा देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करते हुए इंडोनेशिया के लिए आगे की राह आसान कर दी है। मायोरा ग्रुप के प्रेसिडेंट डायरेक्टर आंद्रे सुकेन्द्र आत्मादजा ने कहा,

Jokowi Gudang

"मायोरा ने यह साबित कर दिया है कि इंडोनेशिया सिर्फ दूसरे देशों के ब्रांड्स के लिए उत्पाद तैयार करने वाला देश नहीं है, मायोरा साबित करता है कि इंडोनेशिया अन्य देशों के ब्रांड उत्पादों का सिर्फ एक दर्जी नहीं है, बल्कि हमारा मिशन ज्यादा-से-ज्यादा निर्यात करने के साथ-साथ यह भी साबित करना है कि इंडोनेशियाई ब्रांड वाले उत्पाद विश्व स्तरीय हैं, ताकि दुनिया की नजरों में इंडोनेशिया के आत्मसम्मान और गौरव को ऊँचा किया जा सके।"

मायोरा में पूरी तरह से इंडोनेशियाई सामग्रियों का उपयोग होता है, जिसमें कॉफी और कसावा किसानों से प्राप्त किए जाने वाले कच्चे माल के साथ-साथ देश के बच्चों द्वारा बनाई गई मशीनें भी शामिल हैं। मायोरा ग्रुप कॉफी एवं कसावा के 70,000 किसानों को खेती से अच्छी गुणवत्ता वाले उपज तैयार करने के लिए सही राह दिखाता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो मायोरा ग्रुप इंडोनेशिया और दुनिया भर में 50,000 से अधिक कर्मचारियों को सशक्त बनाता है।

टोराबिका, कोपिको, बेंग-बेंग, डैनिसा जैसे मायोरा ब्रांड्स का न केवल दूसरे देशों में सफलतापूर्वक निर्यात किया जाता है, बल्कि इन उत्पादों ने विदेशी बाजारों में भी अव्वल स्थान प्राप्त किया है। आंद्रे आत्मादजा ने आगे कहा, "इंडोनेशियाई गणराज्य सरकार के सहयोग की वजह से ही यह उपलब्धि हासिल हो पाई है। मायोरा को उम्मीद है कि यह उपलब्धि हमें प्रेरणा दे सकती है और अंततः हम अधिक "बांगगा सेबागई इंडोनेशिया" बन सकते हैं।