इंडोनेशिया की खाद्य एवं औषधि निगरानी एजेंसी (BPOM) ने मायोरा ग्रुप की पसुरुआन फैक्ट्री का दौरा किया, ले मिनरले ने निर्यात बाजार में कदम रखा

16 Oktober 2019

Mayora BPOM

जकार्ता, 16 अक्टूबर, 2019 - ले मिनरले पहले से ही फिलीपींस, ब्रुनेई दारुस्सलाम, पापुआ न्यू गिनी सहित कई अन्य देशों के निर्यात बाजार में सफलतापूर्वक अपनी पैठ बना चुका है। आज ले मिनरले ने पी.टी. मायोरा इंदाह टी.बी.के. द्वारा निर्मित इंडोनेशिया के बेहतरीन गुणवत्ता वाले मिनरल वॉटर प्रोडक्ट के रूप में सिंगापुर में अपने बाजार का विस्तार किया है। यह लम्हा देश में एक स्थानीय बोतलबंद पानी उद्योग के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, जिसने दुनिया के बाजारों में घरेलू उत्पादों की गुणवत्ता को साबित कर दिखाया है। 16 अक्टूबर, 2019 को पूर्वी जावा के पसुरुआन से सिंगापुर को ले मिनरले के निर्यात की पहली खेप भेजी जाएगी।

ले मिनरले की स्थापना साल 2015 में हुई थी, जिसने मिनरल वॉटर की गुणवत्ता को लगातार बेहतर बनाने पर ध्यान दिया है। पहली बात तो यह कि ले मिनरले चुनिंदा स्रोतों से प्राप्त होता है, जिसमें शरीर के लिए जरूरी कुदरती मिनरल्स मौजूद होते हैं। मिनरल वॉटर तैयार करने की पूरी प्रक्रिया में हाथों का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होता है और इसके मिनरल्स को बरकरार रखने के लिए मिनरल्स प्रोटेक्शन सिस्टम के जरिए इसकी पैकेजिंग की जाती है, साथ ही इसके नकली उत्पादन को रोकने के लिए पूरी सुरक्षा बरती जाती है। लिहाजा ले मिनरले द्वारा सिंगापुर के बाजार में सफलतापूर्वक रखना बड़े हैरत की बात नहीं है, जिसे देश में लागू सख़्त नियमों की वजह से "हजारों प्रतिबंध की भूमि" कहा जाता है। सिंगापुर के लोगों के बीच मिनरल वॉटर की अहमियत काफी अधिक है, और बहुत अधिक कामकाज की वजह से उन्हें यह एहसास हुआ कि नियमित तौर पर बेहतर गुणवत्ता वाला मिनरल वॉटर पीना उनके शरीर के लिए बेहद जरूरी है। हालांकि इस देश में लोगों को नल का पानी मुफ़्त में उपलब्ध कराया जाता है, फिर भी ज्यादातर लोग अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए बोतलबंद मिनरल वॉटर पीना पसंद करते हैं। स्थानीय मेयर ने "इंडोनेशियाई होने पर गर्व" के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है, और इसी वजह से पड़ोसी देश में ले मिनरले की मौजूदगी इसके उत्पादों की खूबियों की तरह बेमिसाल है। अब सिंगापुर के लोगों के साथ-साथ यहाँ आने वाले विदेशी और पर्यटक भी इसका आनंद ले सकते हैं।

मायोरा ग्रुप के प्रेसिडेंट डायरेक्टर, आंद्रे सुकेन्द्र आत्मादजा ने कहा, "अपने उत्पादों के निर्यात के मिशन के अलावा, हम यह साबित करना चाहते हैं कि इंडोनेशियाई ब्रांड भी विश्व स्तरीय ब्रांड हैं और वे दुनिया की निगाहों में इंडोनेशिया के आत्मसम्मान और इज़्ज़त को बढ़ाने में सक्षम हैं।" ले मिनरले की इस कामयाबी से हमें अपनी गुणवत्ता को लगातार बरकरार रखने तथा दूसरे देशों में कदम रखते हुए बाजार में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए सबसे बेहतर उत्पाद प्रदान करने की प्रेरणा मिली है। मायोरा को उम्मीद है कि इसकी कामयाबी हमें प्रेरित कर सकती है और अंत में हमें "इंडोनेशियाई होने पर गर्व" महसूस हो सकता है। इंडोनेशिया की खाद्य एवं औषधि निगरानी एजेंसी (BPOM) ने भी इसमें अपना सहयोग दिया। डॉ. आई.आर. पेनी के. लुकिटो, BPOM के प्रमुख, MCP, ने कहा, "इंडोनेशिया और सिंगापुर के बीच एक नई साझेदारी की शुरुआत हुई है। एजेंसी को उम्मीद है कि हमारे स्थानीय उत्पाद दुनिया भर के बाजारों में बेहतर कारोबार करना जारी रखेंगे। उत्पाद की गुणवत्ता और सुरक्षा को बरकरार रखने के साथ-साथ लगातार नई खोज करना, कारोबार में दूसरों से आगे निकलने के लिए बेहद अहम बिंदु हैं। इसमें लगातार स्मार्ट हो रहे ग्राहकों को सुविधा प्रदान करना भी शामिल है। हमें उम्मीद है कि मायोरा ग्रुप और उसके सिंगापुर के स्थानीय साझेदार के बीच सहयोग की शुरुआत इंडोनेशिया के लिए बहुत बड़ा अवसर प्रदान करेगी, और इस तरह हम दूसरे देशों में इंडोनेशियाई उत्पादों के वजूद और उनकी बेहतरीन गुणवत्ता का प्रदर्शन कर सकते हैं।"

फिलहाल, उम्मीद की जा रही है कि सिंगापुर को ले मिनरले के निर्यात से देश की अर्थव्यवस्था पर काफी अच्छा असर होगा। ले मिनरले की कामयाबी ने यह भी साबित कर दिया है कि, जब तक इंडोनेशिया के उत्पादों की बेहतर गुणवत्ता बरकरार रहेगी, तब तक वे दुनिया के दूसरे देशों के उत्पादों से आगे निकलने में सक्षम रहेंगे। ले मिनरले के बारे में हम यही कहेंगे कि हमें "इंडोनेशियाई होने पर गर्व" है।

 

***

ले मिनरले एक बोतलबंद मिनरल वॉटर है, जिसका उत्पादन मायोरा ग्रुप की सहायक कंपनी पी.टी. तीरता फ़्रीसिंडो जाया द्वारा किया जाता है। ले मिनरले का पानी बड़ी सावधानी से चुने गए पहाड़ी झरनों से आता है, जिसमें शरीर के लिए फायदेमंद कई तरह के कुदरती मिनरल्स मौजूद होते हैं।

ले मिनरले को खास तरीके से पैक और सील किया जाता है, ताकि इसके उत्पादों की नकल नहीं की जा सके और इसमें मौजूद मिनरल्स इंडोनेशिया के लोगों के हाथों में पहुँचने तक पूरी तरह सुरक्षित रहें।