इंडोनेशिया गणराज्य के व्यापार मंत्रालय ने निर्यात बाजार के लिए मायोरा ग्रुप के कंटेनरों को रवाना किया

30 Juni 2020

टेंगरेंग, 30 जून 2020 – व्यापार मंत्री (मेन्डाग) अगस सुपरमंटो को पूरी उम्मीद है कि, कोविड-19 महामारी के बीच खाद्य एवं पेय उत्पादों का निर्यात पहले की तरह बरकरार रह सकता है और इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। मायोरा ग्रुप की कामयाबी से उम्मीद की झलक दिखाई दी है, जिसका निर्यात लगातार बढ़ता ही जा रहा है। .

जून 2020 के दौरान, कुल मिलाकर 1.07 ट्रिलियन रुपिया (Rp.) की कीमत के उत्पादों के साथ मायोरा ग्रुप के 4000वें कंटेनर को निर्यात के लिए रवाना करते समय मंत्री ने यह बयान दिया। 1.07 ट्रिलियन। सिकुपा, टेंगरेंग रीजेंसी, बैंटन प्रांत में स्थित मायोरा ग्रुप के कारखाने पर मंगलवार (30/6) को इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा, “जून 2020 की अवधि के लिए, कुल मिलाकर 1.07 ट्रिलियन रुपिया (Rp.) की कीमत के उत्पादों के साथ मायोरा ग्रुप के 4000वें कंटेनर को निर्यात के लिए रवाना करते हुए हम यह उम्मीद करते हैं कि, इंडोनेशिया खाद्य एवं पेय उत्पाद घरेलू क्षेत्र के साथ-साथ दुनिया भर में तेजी से मशहूर होंगे और अपनी पहचान बनाएँगे, साथ ही इंडोनेशिया के दूसरे व्यवसाय भी इस के नक़्शेक़दम पर चलेंगे।"

उन्होंने मायोरा ग्रुप की भी खूब तारीफ़ की। मेन्डाग ने कहा, “जून 2020 की अवधि में, इस कठिन और चुनौतीपूर्ण समय के दौरान 4,000वें कंटेनर के जरिए अपने उत्पादों को सफलतापूर्वक पहुँचाने की इस जबरदस्त उपलब्धि के लिए हम मायोरा की तारीफ़ करते हैं और बधाई देना चाहते हैं। निश्चित तौर पर उनकी कामयाबी ने देश के निर्यात में बेहद अहम योगदान दिया है।"

जून 2020 की अवधि में ग्रुप ने निर्यात के लिए अपने 4000वें कंटेनर को रवाना किया है, और इस तरह जनवरी से जून 2020 के दौरान मायोरा ग्रुप ने 17,000 कंटेनरों का निर्यात किया है। मेन्डाग ने कहा, "यह उपलब्धि काफी मायने रखती है, और इसे भविष्य में भी बरकरार रखने की जरूरत है।

इसके अलावा, व्यापार मंत्री ने गर्व के साथ अपनी बात कही और बताया कि, टोराबिका और कोपिको जैसे मायोरा के कई उत्पादों ने तो दूसरे देशों में भी जबरदस्त कामयाबी हासिल की है। यहां तक कि, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, भारत, अफ्रीका और मध्य पूर्व के साथ-साथ अमेरिका में भी कोपिको नंबर 1 कॉफी कैंडी है। मायोरा का पैकेज्ड कॉफी उत्पाद फिलीपींस के बाजार में भी सबसे आगे है, और वहाँ के बाजार में इसकी हिस्सेदारी 46 प्रतिशत है।

आम तौर पर देखा जाए तो कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर के कारोबार पर बुरा असर डाला है। मेन्डाग ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि, इसके बावजूद कृषि, स्वास्थ्य, और प्रोसेस्ड फूड तथा बेवरेज जैसे उत्पादों के निर्यात के क्षेत्र में अभी भी विकास की काफी संभावनाएं मौजूद हैं। फिलहाल ग्राहकों के बीच ऐसे खाद्य एवं पेय पदार्थों के बारे में जागरूकता बढ़ रही है, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। मेन्डाग ने समझाते हुए कहा, "इसलिए, बिल्कुल नए एवं बेहतरीन गुणवत्ता वाले उन सभी उत्पादों की मार्केटिंग के लिए खास तरीके से योजना बनाने की जरूरत होती है, जो अव्वल दर्जे के होते हैं और जिनका उत्पादन बेहद कुशल तरीके से किया जाता है। और अंत में, इसी वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में दूसरों की तुलना में बेहतर उत्पादों का निर्माण होता है।"

उन्होंने आगे कहा कि व्यापार मंत्रालय की ओर से इंडोनेशियाई उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने के लिए सभी व्यापारिक कंपनियों को लगातार सहयोग दिया जाएगा। इसे देखते हुए, व्यापार मंत्रालय ने निर्यात बढ़ाने के लिए कई रणनीतियाँ भी तैयार की हैं।

व्यापार मंत्रालय द्वारा लागू की गई रणनीतियों में आवेदन पत्र पर एक ही हस्ताक्षर और स्टाम्प के माध्यम से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं के लिए स्रोत के प्रमाण-पत्र (SKA) जारी करने की सेवाओं को सरल एवं तेज बनाना; बेहतर साख वाले निर्यातकों के लिए निर्यात लाइसेंसिंग प्रक्रिया के प्रमाणीकरण को स्वचालित बनाना; साथ ही नेशनल लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम (NLE) के जरिए निर्यात-आयात की गति को बढ़ाना तथा निगरानी रखना शामिल है। इसके अलावा, मंत्रालय द्वारा व्यापार प्रतिनिधियों के माध्यम से निर्यात सूचना, निर्यात को प्रोत्साहन और व्यवसाय के लिए नए सौदों की तलाश (व्यापार को एक-दूसरे से मिलाना) (जो वर्चुअल तरीके से किया जाएगा) से संबंधित सुविधाओं एवं सेवाओं को बढ़ाया जाएगा; वर्चुअल तरीके से संभावित निर्यातकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा; साथ ही कोविड-19 से प्रभावित निर्यातकों को निर्यात वित्तपोषण संस्थानों के माध्यम से बीमा, निर्यात ऋण और फाइनेंसिंग की अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएँगी। इस बीच मायोरा ग्रुप के प्रेसिडेंट डायरेक्टर, आंद्रे सुकेन्द्र आत्मादजा ने कहा कि समूह ने अपने घरेलू व्यवसायों के साथ-साथ इंडोनेशियाई ब्रांडों का निर्यात करके इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था के निर्माण में योगदान देने के लिए का संकल्प लिया है। आंद्रे ने कहा, "निर्यात के लिए कंटेनरों को रवाना करना, सही मायने में निर्यात के जरिए इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए मायोरा के वादे को दर्शाता है, साथ ही यह "मेड इन इंडोनेशिया पर गर्व" के लिए मायोरा ग्रुप के सहयोग एवं भागीदारी का एक रूप है।"

आंद्रे ने सरकार के मार्गदर्शन और प्रोत्साहन का भी पूरी तरह से समर्थन किया, जिनकी ओर से कहा गया कि व्यावसायिक क्षेत्र को अपने जोश और उम्मीदों को बरकरार रखते हुए काम करना जारी रखना चाहिए तथा दुनिया भर के बाजारों में चल रही प्रतिस्पर्धा में कामयाबी हासिल करनी चाहिए। आंद्रे ने कहा, "मयोरा समूह की ओर से, हम निर्यात कंटेनर को भेजने के इस कार्यक्रम में सहयोग के लिए सरकार, खास तौर पर व्यापार मंत्रालय का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।"

आंद्रे के अनुसार, मायोरा के टोराबिका, कोपिको, बेंग-बेंग और डैनिसा जैसे कुछ उत्पाद न सिर्फ निर्यात में बेहतरीन योगदान देते हैं, बल्कि कई देशों के बाजारों में इनका स्थान सबसे आगे है। उन्होंने कहा, "यह साबित हो गया है कि मायोरा के प्रोसेस्ड फूड उत्पादों का निर्यात अभी भी दुनिया भर के बाजारों में दूसरे उत्पादों का मुकाबला करने में सक्षम है, और इस तरह यह अप्रत्यक्ष रूप से इंडोनेशिया के अर्थव्यवस्था की हिफ़ाज़त करता है। आज की सफलता से इंडोनेशिया के लोगों को गौरव का अनुभव होगा, साथ ही उनका हौसला और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा कि इंडोनेशियाई ब्रांड के उत्पादों ने दुनिया के बाजारों में सफलतापूर्वक कदम रखा है।"

फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनियों में से एक के रूप में, मायोरा ग्रुप ने स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय, दोनों स्तरों पर बेहतरीन गुणवत्ता वाले फूड प्रोडक्ट का निर्माण करने वाली कंपनी के तौर पर अपनी पहचान बनाई है, जिसने कई पुरस्कार जीते हैं। इनमें, एशिया मनी की ओर से "इंडोनेशिया में सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन वाली शीर्ष पाँच कंपनियों में स्थान"; स्वा मैगजीन की ओर से "इंडोनेशिया की शीर्ष 100 निर्यातक कंपनियों में स्थान"; इन्वेस्टर इंडोनेशिया मैगजीन की ओर से "शीर्ष 100 सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनियों में स्थान", के साथ-साथ इंडोनेशियाई उलेमा काउंसिल (MUI) की ओर से "हलाल उत्पादों का सर्वश्रेष्ठ निर्माता" जैसे पुरस्कार शामिल हैं।

इंडोनेशिया के प्रोसेस्ड फूड के निर्यात में 7.9 प्रतिशत की वृद्धि

जनवरी-अप्रैल 2020 की अवधि में, इंडोनेशिया के व्यापार संतुलन में 4.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त लाभ दर्ज किया गया। दुनिया के लगभग हर देश में फैली महामारी के बीच कारोबार का यह शानदार प्रदर्शन वाकई बेहद उत्साहजनक है। खास तौर पर इंडोनेशिया के प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स की बात की जाए, तो जनवरी-अप्रैल 2020 के दौरान वे 1.32 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य का निर्यात दर्ज करने में सफल रहे, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 7.9 प्रतिशत अधिक है।

जनवरी-अप्रैल 2020 के दौरान, इंडोनेशिया के प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स के निर्यात वाले प्रमुख देशों में, अमेरिका 293.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर (22.11 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी), फिलीपींस 161.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर (12.15 प्रतिशत), मलेशिया 101.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर (7.65 प्रतिशत), सिंगापुर 74.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर (5.64 प्रतिशत) के साथ, और जापान 71.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर (5.41 प्रतिशत) शामिल हैं।