कोपिको, एक कॉफी कैंडी से कहीं बढ़कर

29 Desember 2017

Kopiko Nasa

हाल ही में ISS अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा इंडोनेशिया के कॉफी-कैंडी को अंतरिक्ष में ले जाने की ख़बर काफी वायरल हुई, जिसके बारे में सोशल मीडिया पर काफी चर्चा है। 23 नवंबर को 'थैंक्स गिविंग डे' के दौरान @space_station ट्विटर अकाउंट से अपलोड की गई एक तस्वीर में दूसरी चीजों के बीच कोपिको कैंडी पैकेजिंग को भी देखा जा सकता है, जिसमें ISS के अंतरिक्ष यात्रियों को रात के खाने का आनंद लेते हुए दिखाया गया है। इस बात में पूरे देश में सोशल मीडिया पर नजरें गड़ाए रखने वाले लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा, जिसके बाद एक नया हैशटैग #kopikoinspace लोकप्रिय हुआ है। कोपिको इंडोनेशिया में असली कॉफी से बनाया गया सबसे बेहतर कॉफी-कैंडी है जिसका निर्माण पी.टी. मायोरा इंदाह टी.बी.के. द्वारा किया जाता है। पिछले 35 से अधिक वर्षों से यह देश का सबसे पसंदीदा कॉफी-कैंडी रहा है और फिलहाल दुनिया भर के 80 से अधिक देशों में इसका निर्यात किया जा रहा है।

Source: https://twitter.com/Space_Station/status/933861134838501376
Source: https://twitter.com/Space_Station/status/933861134838501376
दुनिया भर के लोगों की पसंद बनने के अलावा, हाल ही में नासा के अंतरिक्ष यात्री भी अपने साथ कोपिको कॉफी-कैंडी को अंतरिक्ष में ले गए हैं। कोपिको के लिए यह बड़े गौरव की बात है, क्योंकि नासा द्वारा खाद्य गुणवत्ता के उच्चतम स्तर के मानकों को लागू किया जाता है। इसके लिए फूड प्रोडक्ट को नासा द्वारा निर्धारित कठिन आवश्यकताओं को पूरा करना पड़ता है साथ ही बेहद सख़्त जाँच से गुजरना पड़ता है, और इस कसौटी पर खरा उतरकर कोपिको कॉफी-कैंडी ने अपनी बेहतरीन गुणवत्ता को साबित किया है।

पी.टी. मायोरा इंदाह टी.बी.के. के कैंडी डिवीजन के मार्केटिंग डायरेक्टर, फिका दाराना के लिखित बयान में कहा गया है कि, "कोपिको कैंडी असली कॉफी-बीन के अर्क से बनाई जाती है, जिसका असर असली कॉफी की तरह लंबे समय तक बरकरार रहता है। अगर आपके पास एक कप कॉफी पीने का समय नहीं है, तो कोपिको इस समस्या का आसान और कारगर समाधान है। इस मामले में भी यह बात सही साबित होती है, क्योंकि अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण नहीं होने की वजह से एक कप कॉफी का आनंद लेना बेहद कठिन होता है। हमें वाकई गर्व हो रहा है कि कोपिको अब नासा के अंतरिक्ष यात्रियों की पसंद बन चुका है।"

अंतरिक्ष में पहुंचना इंडोनेशियाई उत्पाद के लिए बड़ी कामयाबी है, और हो सकता है कि इस कामयाबी से दूसरे उत्पादों को भी नई खोज करने की प्रेरणा मिले और इंडोनेशिया का गौरव बढ़ाने वाले बेहतरीन गुणवत्ता के उत्पाद तैयार हो सकें।